आपका पैन कार्ड खत्म हो जाएगा, सरकार का फैसला 31 मार्च के बाद दूर नहीं होगा |

आपका पैन कार्ड खत्म हो जाएगा, सरकार का फैसला 31 मार्च के बाद दूर नहीं होगा |
पैन कार्ड आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। चाहे आयकर विभाग रिटर्न भरने वाला हो या बैंक में खाता खोलने की बात हो। प्रत्येक प्रकार के पैसे के लेन-देन के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि सरकार ने खरीदारी के लिए पैनकार्ड अनिवार्य कर दिया है। पैनकार्ड एक दस्तावेज है जो आपकी वित्तीय स्थिति को भी दिखाता है। लेकिन तब क्या होगा जब आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। हां, यह संभव है। यदि आपके पास 31 मार्च, 2019 तक आवश्यक कार्य नहीं है, तो आपका पैन कार्ड रद्द किया जा सकता है। यह आखिरी मौका है कि आप अपने कागजात को बचा सकते हैं।
पैन-आधार लिंकिंग की आवश्यकता
पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 है। यदि आपने अभी तक इसे लिंक नहीं किया है, तो आपको भविष्य में बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पिछले साल, सरकार ने 11.44 लाख कागजात रोक दिए हैं, या उन्हें निष्क्रिय श्रेणी में डाल दिया है। अगर आपके पास 31 मार्च की समय सीमा के बाद आधार से जुड़ा लिंक नहीं है, तो यह आपके साथ भी हो सकता है।
अमान्य हो सकता है
अगर आपने अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आयकर अधिनियम की धारा 139 एए के तहत आपका पैनकार्ड अमान्य माना जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपके पास पैन कार्ड लिंक नहीं है, तो आप ऑनलाइन आईटीआर फाइल नहीं कर सकते हैं। आपका टैक्स रिफंड भी पकड़ा जा सकता है। साथ ही पैनकार्ड अमान्य होगा।
पैन कार्ड डेडलाइन के बाद रद्द हो जाएगा
पिछले साल सरकार ने इनकमटैक्स रिटर्न का भुगतान करने के लिए करदाताओं को पैनकार्ड से आधार लिंक करने के लिए कहा था। हालांकि, बाद में इसकी समय सीमा बढ़ा दी गई थी। मार्च 2018 तक, पैन-आधार को जोड़ने की अंतिम तिथि थी, लेकिन उच्चतम न्यायालय के फैसले के आधार पर सुनवाई के कारण इसे बढ़ा दिया गया है। फिर इसकी समय सीमा 31 अगस्त 2018 थी। लेकिन फिर इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2019 कर दिया गया है। लेकिन अगर आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया जाता है, तो पैन कार्ड रद्द किया जा सकता है।
ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं
यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो पहले खुद को पंजीकृत करें।
आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएं।
आपको वेबसाइट 'लिंक सपोर्ट' पर एक विकल्प दिखाई देगा, यहां क्लिक करें।
लॉग इन करने के बाद अपने अकाउंट की प्रोफाइल सेटिंग में जाएं।
प्रोफाइल सेटिंग में आपको सपोर्ट कार्ड का लिंक दिखाई देगा, उसे चुनें।
यहां दिए गए सेक्शन में आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें।
सभी जानकारी पूरी करने के बाद नीचे दिखाए गए लिंक समर्थन विकल्प पर क्लिक करें, जिसके बाद आपका समर्थन लिंक हो जाएगा।
अपने पेज के लिए एसएमएस से लिंक करें
दूसरा तरीका यह है कि आप मोबाइल फोन से पैनकार्ड के साथ आधार लिंक कर सकते हैं। आपको एसएमएस के जरिए अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। एनमैक्स विभाग ने कहा कि 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजकर पैन कार्ड से लिंक किया जा सकता है।
Click here for all detail

Related Posts

आपका पैन कार्ड खत्म हो जाएगा, सरकार का फैसला 31 मार्च के बाद दूर नहीं होगा |
4/ 5
Oleh